'भुजंगासन' से पा सकते हैं टीबी के संक्रमण से राहत, जानें इसके स्टेप्स व फायदे

'भुजंगासन' से पा सकते हैं टीबी के संक्रमण से राहत, जानें इसके स्टेप्स व फायदे

सेहतराग टीम

देश इस वक्त टीबी को जड़ से खत्म करने की दोहरी लड़ाई लड़ रहा है। सबसे पहले तो रोगी को यह पता ही नहीं चल पाता कि वह टीबी जैसी किसी जानलेवा बीमारी का शिकार हुआ है। जब टीबी का पता चलता है तो इसके नाम से ही दिमाग में इसके खतरनाक परिणाम याद आ जाते हैं मामूली सर्दी खांसी में छोटे और प्राइवेट डाक्टर जो दवाइयां देते हैं वे खाकर अकसर खांसी कुछ समय के लिए चली जाती और फिर वापस आ जाती है। लेकिन आपकी थोड़ी सतकर्ता आपको इस बीमारी से बचा सकती है। इसी विषय पर एक स्टडी हुई जिसके अनुसार यदि नियमित रूप से योग किया जाये तो इस बीमारी पर कंट्रोल किया जा सकता है। इसके लिए आप योग के 'भुजंगासन' को ट्राई कर सकते हैं। यह टीबी से होने वाले इंफेक्‍शन से काफी हद तक राहत दिलाता है।

दरअसल हाल ही में वर्ल्‍ड हेल्‍थ ऑर्गनाइज़ेशन की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक टीबी यानि कि ट्यूबरक्‍युलोसिस के सबसे ज्‍यादा मामले भारत में पाए जाते हैं। आंकड़ों के मुताबिक कुल मामलों में भारत में 27 फीसदी, चाइना में 9 फीसदी, इंडोनेशिया में 8, पाकिस्‍तान में 6 और बांग्‍लादेश में 4 फीसदी टीबी के मामले रेकॉर्ड किए गए हैं। इसी के साथ यह बात भी सामने आई नियमित व्‍यायाम और स्‍वस्‍थ खानपान से टीबी पर काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। इसके लिए भुजंगासन यानि कि कोबरा पोज को विशेष रूप से कारगर माना गया है। आइए जानते हैं कि इस आसन को कैसे करते हैं।

ऐसे करें 'भुजंगासन'

किसी समतल और साफ स्थान पर कंबल या चटाई बिछा लीजिए। उसके बाद पेट के बल लेट जाएं और दोनों पैरों को एक-दूसरे से मिलाते हुए बिल्कुल सीधा रखें। इस आसन में आप अपनी पूरी बॉडी को मोड़कर पीछे की ओर ले जाते हैं और बैक साइड से पीछे की ओर पैरों के अंगूठों को जमीन से टच कराना होता है। अब माथे को सामने की ओर उठाएं और दोनों बाजुओं को कंधों के समानांतर रखें जिससे शरीर का भार बाजुओं पर पड़े।

अब शरीर के आगे के हिस्‍से को बाजुओं के सहारे उठाएं। इसके बाद शरीर को स्ट्रेच करें और लंबी सांस लें। फिर गर्दन को तानते हुए सिर को धीरे-धीरे अधिक से अधिक पीछे की ओर उठाने की कोशिश कीजिए। आखें ऊपर की तरफ होनी चाहिए। यह योग तब पूरा होगा जब आपके शरीर का कमर से ऊपर का भाग सिर, गर्दन और सीना सांप के फन की तरह ऊंचा उठाएंगे। इस प्रक्रिया को 15 से 20 मिनट तक दोहराते रहें।

 

इसे भी पढ़ें-

पीपीपी मॉडल से ही हो सकेगा देश टीबी मुक्त

इन अच्छी आदतों से आपको फायदा नहीं बल्कि नुकसान है

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।